जल्द ही जारी हो सकते है 200 रूपए के नोट | RBI ने 200 रुपए के नोट की छपाई शुरू की

8 नवम्बर 2016 को नोटबंदी के बाद 500 और 2000 के नए नोटों को मार्किट में लाने के बाद अब जल्द ही आपको 200 रुपए के नोट भी देखने को मिलेंगे. जी हाँ! केंद्र सरकार जल्द ही 200 रुपए के नोट मार्किट में लाने वाली है. भारतीय रिज़र्व बैंक ने इनकी छपाई भी शुरू कर दी है. पहले इन नोटों को जुलाई माह में जारी किये जाने की बात कही जा रही थी, लेकिन अब इसमें कुछ देरी हो सकती है.
200 Rupee Currency Note India
200 रुपए का नोट

पूरी होगी छोटे नोटों की कमी:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक 8 नवंबर को नोटबंदी के वक्त देश में 500 रुपये के नोटों की संख्या 1,650 करोड़ थी। इन नोटों को हटाए जाने के बाद मार्केट में सर्कुलेट नोटों की संख्या में बड़ा अंतर आ गया था। एसबीआई में ग्रुप चीफ इकॉनमिस्ट के तौर पर काम करने वाले सौम्या कांति घोष ने कहा, 'दैनिक लेन-देन के मकसद से 200 रुपये के नोट लाए जाने से कामकाज में आसानी होगी।'बता दे कि (RBI) भारतीय रिजर्व बैंक की और से अभी 200 रुपए के नोट के बारे में अभी अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

सिक्यूरिटी फीचर्स /सुरक्षा सुविधा 

पूरे मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया, '200 रुपये के नए नोटों में कई अडवांस्ड सिक्यॉरिटी फीचर्स होंगे। प्राधिकारी इस बारे में अतिरिक्त सावधानी बरत रही हैं ताकि इनके नकली नोट न तैयार किए जा सकें।'
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment